छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2023 : ऑनलाइन आवेदन,पात्रता व लाभ |Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana 2023

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2023 : ऑनलाइन आवेदन,पात्रता व लाभ, फॉर्म pdf पात्रता, दस्तावेज,अधिकारिक वेबसाइट,हेल्पलाइन नम्बर, ताजा खबर, ताजा टाइम, अंतिम तिथि, स्टेटस चेक, (छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना)Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana 2023: Online Application, Eligibility and Benefits, Form PDF Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Latest Time, Last Date, Status Check, (Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana)

Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana 2023: आज के टाइम पर लोगो की सोच बहुत ह गन्दी हो गयी है लोग बेटियों को लेकर नकारत्मक सोच रखते है, बेटियों को बोझ समझती है,‌‍ समाज मे कुछ लोगो कि इस नकारात्मक सोच को बदलने के लिये छत्तीसगढ़राज्य सरकार ने विभिनन प्रकार की योजनायें समय-समय पर संचालित करतीहै, इसी नकारत्मक सोच को बदलने के लिए राज्य सरकार ने हल ही में एक योजना का सुभारम्भ किया गया है | जिसका नाम है छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना कि सुरुवात कि गयी है,

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृतव योजना
छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृतव योजना, राज्य योजना आयोग

भूपेश बघेल जी के द्वारा 1 मार्च 2021 को किया गया था। इस योजना के तहत दूसरी बार बेटी को जन्म देने वाली माता को ₹5000 की प्रोत्साहन राशि छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना

Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana chart

योजना का नाम छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना
योजना की सुरुवात छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
प्रारंभ वर्ष 1 मार्च 2021
विभाग महिला एवं बाल विकाश विभाग छत्तीसगढ़
उद्देश्य राज्य में दूसरी बार बेटी को जन्म देने वाली माताएं को आर्थिक सहायता करना
लाभार्थी राज्य में दूसरी बार बेटी को जन्म देने वाली माताएं
आवेदन का माध्यम ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट लिंक वेबसाइट लिंक

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातेश्वरी योजना 2023

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातेश्वरी योजना 2023 छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का शुभारंभ किया गया था। यह योजना राजधानी के रायपुर बीटीआई ग्राउंड में आयोजित राज्य स्तरीय महिला सम्मेलन में आरंभ की गई। इस योजना के माध्यम से सुरक्षित मातृत्व के लिए 5000 हितग्राहियों को।छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के अंतर्गत द्वितीय पुत्री के जन्म होने पर महिला हितग्राही को एक मस्त 5000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना से बच्चियों के लालन पोषण और शिक्षा में मदद प्राप्त होगी। इस उद्देश्य से इस राशि को दी जाती है और इस योजना का शुरूआत किया गया है। इस योजना के माध्यम से बेटियों को लेकर नकारात्मक सोच।नकारात्मक सोच समझ में फैले हुए हैं, वह सुधार होगी।इसके अलावा बेटियों के स्वास्थ्य एवं शिक्षा में भी सुधार आएगा। यह योजना बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए भी कागज साबित होगी। इस योजना के माध्यम से बेटियों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाएगी और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का योजना भी साकार होगा।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का उद्देश्य।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का उद्देश्य।छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों को लेकर समाज में जो नकारात्मक।सो फैला है उसे दूर करना है। इस योजना के माध्यम से द्वितीय बेटी के जन्म पर बेटी की माता को 5000 की राशि प्रदान की जाएगी। जिसके माध्यम से बेटी के पालन पोषण एवं शिक्षा में मदद होगी एवं माता को भी थोड़ा बहुत आर्थिक सहायता मिल जाएगी। यह योजना बेटियों के भविष्य को सुधारने के लिए कागज साबित होगा। इस योजना के माध्यम से बेटियों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनाएगी। इसके अलावा यह योजना भ्रूण हत्या जैसे आप रात को रोकने में भी मदद करेगी। इस योजना के माध्यम से प्राप्त हुई आर्थिक सहायता बेटी के जन्म के समय बेटी के स्वास्थ्य एवं देखभाल के लिए माता के स्वास्थ्य देखभाल पर खर्च किया जा सकता है। इसका मुख्य उद्देश्य बेटियों के पालन पोषण एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का।है ।

कौशल्या मातृत्व योजना के लाभ एवं विशेषताएं

कौशल्या मातृत्व योजना के लाभ एवं विशेषताएं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मातृत्व कौशल्या योजना का शुभारंभ किया था।यह योजना राजधानी रायपुर के बीटीआई ग्राउंड में आयोजित आयोजित राज्य स्तरीय महिला सम्मेलन में इसका शुभारंभ किया गया।छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना इस योजना के माध्यम से सुरक्षित मातृत्व के लिए पांच हितग्राही को ₹5000 का चेक प्रदान किया गए हैं।छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के अंतर्गत द्वितीय पुत्री के जन्म होने पर महिला हितग्राही को एक मस्त 5000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

Kaushalya Maternity Scheme इस योजना से मिली राशि को बच्चियों के पालन पोषण में किया जाता है एवं शिक्षा में भी मदद मिलती है।इस योजना के माध्यम से समाज में जो बेटियों को लेकर नकारात्मक सोच फैला हुआ है, उसमें सुधार आएगी।यह योजना बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने में भी कारगर साबित होगी।इस योजना के माध्यम से बेटियां सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनेगी।इस योजना से बेटियों के भ्रूण हत्या में भी कमी आएगी।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना पात्रता

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना पात्रता।इस योजना के पात्रता के लिए सिर्फ महिला ही आवेदन कर सकते हैं। उसी को पात्रता दी जाएगी।इस योजना का लाभ सिर्फ छत्तीसगढ़ के महिलाओं को ही मिलेगा। छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए।जिन महिलाओं ने दूसरी बार बेटी को जन्म दिया है।वहीं महिला ही इस आवेदन के लिए पात्र होगी।आवेदक के दोनों बेटी जीवित होना चाहिए।महिला की डिलीवरी सार्वजनिक स्थान जैसे कि हॉस्पिटल प्रसूति केंद्र आदि। आदि मे होना चाहिए ।

मिनीमाता महतरी जतन योजना इसने भी जाने और इस योजना का लाभ ले

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के लाभ|Benefits of Chhattisgarh Kaushalya Maternity Scheme.

  • छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के लाभ।
  • इस योजना के द्वारा बेटियों के जन्म देने वाली माता को आर्थिक लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब वर्गों की महिलाओं को मदद मिलेगी एवं उसके जीविका में सुधार आएगी एवं अच्छे से अपनी बेटियों का पालन पोषण करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में दूसरी बार बेटी को जन्म देने वाली माता को ₹5000। की सहायता राशि मिलेगी।
  • इस योजना के द्वारा बेटी और बेटा में भेदभाव की नकारात्मक सोच में बदलाव भी नजर आने लगेगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य में भ्रूण हत्या में भी कमी आएगी।इस योजना से देश में बेटियों को बहुत समझाने की नकारात्मक सोच और मानसिकताएं मे कमी आयेगी।
  • देश की महिलाएं खुद को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने में अग्रसर हो पाएगी।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज।

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • स्थानीय निवास प्रमाण पत्र
  • दोनों बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • महिला का आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर।
  • जच्चा बच्चा कार्ड।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया।

  • छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया।इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा।
  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र अथवा आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर पंजीकरण करवाना होता है।पंजीकरण हो जाने के बाद आपको जच्चा बच्चा कार्ड दिया जायेगा।
  • इस कार्ड के माध्यम से बच्चे और बच्चे की माता की समय-समय पर स्वास्थ्य केंद्र में जांच होगी। आप अपने हिसाब से किसी भी मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य केंद्र में जांच करवा सकते हैं।
  • बेटी के जन्म लेने के बाद मां को अपने जच्चा- बच्चा कार्ड के साथ अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र अथवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर कुछ जरूरी कार्यवाही पूर्ण करनी होती है।
  • जब सब कुछ पूर्ण रूप से सही हो जाता है और आपकी दूसरी बेटी जन्म ले लेती है उसके पश्चात स्वास्थ्य केंद्र अथवा आंगनवाड़ी केंद्र के द्वारा इस योजना के तहत आवेदन कर दिया जाता है।
  • सभी कार्यवाही पूर्ण होने के बाद आपके बैंक खाता में सहायता राशि सरकार के द्वारा भेज दिए जाते हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए आप अपने आँगनबाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क कर सकते है,

हमारे अन्य आर्टिकल एस्न्हे भी पढ़े ओए योजना का लाभ ले

पी एम विश्वकर्मा योजना

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना 2023

(रजिस्ट्रेशन) खूबचंद बघेल स्वास्थ सहायता योजना 2023

Leave a Comment